भारतीय हमले के बाद पाकिस्तान ने क्या कहा ?

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के बल ने पुष्टि की कि भारतीय योद्धा विमानों ने मंगलवार को एक काम के दौरान “चार बम गिराए”, हालांकि इसके महत्व पर प्रकाश डाला गया, यह कहते हुए कि भारतीय हमले को रद्द कर दिया गया था और यह ध्यान में रखते हुए कि हवाई जहाज को “अपना पेलोड छोड़ दिया।”

सेना के प्रतिनिधि मेजर जनरल आसिफ गफूर ने यह भी कहा कि पाकिस्तान अपनी प्रतिक्रिया से भारत को “झटका” देगा, जो “राजनयिक, राजनीतिक और सैन्य” सहित सभी स्थानों पर होगा। “पीएम इमरान खान ने सैन्य और सामान्य आबादी को बताया कि किसी भी परिणाम के लिए तैयार रहें।

भारत के लिए हमारे जवाब का इंतजार करने का समय आ गया है। हमने चुना है। गफ़ूर ने कहा, ” भारत के बमबारी और पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा इलाके में बालाकोट में प्रशिक्षण शिविर को तबाह कर दिया गया, जब मंगलवार को तड़के उसकी हत्या हुई। उग्रवादियों, प्रशिक्षकों और वरिष्ठ नेताओं की एक “बड़ी संख्या”।

गफूर ने दावा किया कि भारत पाकिस्तान को झटका देने में असफल रहा। “हम तैयार थे और आश्चर्यचकित नहीं थे। मैंने कहा कि हम आपको आश्चर्यचकित करेंगे और आश्चर्य की प्रतीक्षा करेंगे। (हमारा) उत्तर आएगा और यह अलग होगा। हमारी प्रतिक्रिया राजनयिक, राजनीतिक और सैन्य सहित सभी डोमेन में होगी।” उन्होंने कहा कि भारतीय विमान पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में “सिर्फ 4 मिनट” के लिए थे और पाकिस्तानी विमान द्वारा चुनौती दिए जाने पर वापस चले गए।

गफूर ने कहा कि भारतीय जेट ने पहले लाहौर-सियालकोट सेक्टर में प्रवेश करने की कोशिश की, जबकि जेट का एक और गठन अंतरराष्ट्रीय सीमा के ओकरा-बहावलपुर क्षेत्र के करीब आया, लेकिन पाकिस्तान वायु सेना को तैयार पाया और वापस चला गया। “तब मुजफ्फराबाद क्षेत्र में एक तीसरा गठन किया गया था, जो भारी था … इसे निरस्त कर दिया गया था, लेकिन वापस जाते समय उन्होंने अपना पेलोड छीन लिया और चार बम बालाकोट शहर के पास जेबा में गिर गए, जिससे कोई हताहत या नुकसान नहीं हुआ।” । उन्होंने कहा कि कोई हड़ताल नहीं थी, लेकिन केवल पेलोड गिर गया। गफूर ने कहा कि वह मीडिया को उस स्थान पर ले जाने के लिए तैयार थे जहां पेलोड यह दिखाने के लिए गिर गया कि कोई नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन खराब मौसम के कारण यात्रा को रद्द कर दिया। उन्होंने कहा कि मीडिया के अलावा डिफेंस अटैचमेंट भी जा सकते हैं।

प्रवक्ता ने किसी भी बुनियादी ढांचे को लक्षित करने के बारे में भारतीय दावे को खारिज कर दिया और कहा कि 350 मृतकों का उनका दावा भी “गलत” है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इस बात का अनुसरण करने के लिए तैयार है कि प्रधानमंत्री खान ने क्या कहा कि इस्लामाबाद जवाबी कार्रवाई के बारे में नहीं सोचेगा। “उन्होंने हमला नहीं किया है, तो हमें तुरंत जवाबी कार्रवाई क्यों करनी चाहिए?” उसने कहा।

“अगर वे सैन्य ठिकानों पर हमला करते, तो हमारी सेनाएँ उन पर हमला कर देतीं। लेकिन यह उनका मिशन नहीं था क्योंकि वे उकसावे की कार्रवाई चाहते थे। उनका मिशन यह दावा करने के लिए एक नागरिक जगह को निशाना बनाना था ताकि वे आतंकवादियों को मार सकें। ताकि वे कर सकें।” चुनाव के लिए लाभ मिलता है, “उन्होंने कहा।

Leave a comment